अपना एटीएम/डेबिट कार्ड हैक होने से कैसे बचाए

अपना एटीएम/डेबिट कार्ड को हैक होने से कैसे बचाए जी हाँ दोस्तो अगर आपके पास एटीएम/डेविट कार्ड है तो आपको भी सावधान रहना चाहिए आपको अपना एटीएम कार्ड को हैक होने से बचाना चाहिए, दोस्तो अगर आपको पता नही है अपना एटीएम/डेविट कार्ड को हैक होने से कैसे बचाए कैसे सुरक्षित रखना चाहिए तो संपूर्ण आर्टिकल जरूर पढ़े आपको समझ मे आ जाएगा आप अपना एटीएम/डेबिट कार्ड को हैक होने से बचा सकते है आपका बैंक अकाउंट से रूपय गायब होने से बच सकता है। दोस्तो आपको तो पता ही होगा अगर आप पेपर पढ़ते होगे या टीवी पर न्यूज देखते होंगे तो पढने, देखने के क्रम मे आपको पता चलता होगा किसी ना किसी का बैंक अकाउंट से रूपय गायब हो जाता है, ये एक दिन की न्यूज नही होती है ये प्रतिदिन की न्यज होती है किसी ना किसी का बैक अकाउंट से रूपय गायब हो जाना आम बात हो गई है। दोस्तो इसका मुख्य कारण है बहुत ऐसे लोग है एटीएम/डेविट कार्ड को सही ढंग से Security पर ध्यान नही रख पाते है यही वजह से ही हैकर उनलोगो कि बैक अकाउंट हैकर खाली कर देता है। आज के समय मे हैकर नए नए तरिके यूज करके किसी ना किसी की बैक अकाउंट से रूपय निकाल ही लेता है। दोस्तो यदि आपलोग को भी अपना एटीएम/डेविट कार्ड को सुरक्षित रखना है बैंक अकाउंट के रूपय को Safe रखना है किसी हैकर के चंगुल मे नही फसना है तो निचे दी गई बातो को जरूर Follow करे आपका बैंक अकाउंट हमेंशा सेफ रहेगा और आपके बैक अकाउंट से रूपय कभी नही चोरी होगे।

ये भी जाने- आनलाईन पैसा कैसे कमाए?

अपना एटीएम कार्ड हैक होने से कैसे बचाए
अपना एटीएम/डेबिट कार्ड हैक होने से कैसे बचाना चाहिए 


(1) अपके एटीएम/डेबिट कार्ड पर जो अंक होते है वो कभी Share ना करे।

(2) अपना मोबाइल नंबर जो आपके बैंक अकाउंट से Link है उसका इस्तेमाल भूलकर भी सोशल मिडिया पर ना करे और ना ही अपना जन्म तिथी का डिटेल डाले हैकर को बैक अकाउंट खाली करने के लिए बैक अकाउंट लिंक मोबाइल नंबर डेबिट कार्ड 16 digit नंबर और OTP की जरुरत होती है जो की आप अपना मोबाइल नंबर सोशल मिडिया पर दे देते है रही बात OTP की तो आपसे आपके बैंक अकाउंट का आदमी या आपके सिम कंपनी का आदमी या किसी ना किसी तरह आपसे ले सकता है सावधान रहना जरूरी है।

(3) अपना एटीएम/डेबिट कार्ड जब भी एटीएम मशीन मे इस्तेमाल करे तो सबसे पहले एटीएम बटन पर देख लेना आवश्यक है बटन पर किसी तरह का पाउडर लगा हुआ है या नही क्योंकि पिन डालते वक्त निशान पड़ेगा पता चल सकता है आपने कौन सा अंक दबाया है हैकर ये तरीके इस्तेमाल करके आपका पिन जान सकता है!

(4) अपना जब भी एटीएम/डेबिट कार्ड मशीन मे डाले तो कैमरा की नजर से एटीएम/डेबिट पर दी गई नंबर को बचाए क्योंकि एक कहावत सुनी होगी अपने घर मे कभी-कभी अपने लोग ही चोरी कर लेते है और हम बाहर वालो पर शक करते है। पिन भी डाले छुपाकर डाले ना दाहिने वाले लोग ना बाए वाले लोग ना ही कैमरा देख पाए आपका एटीएम/डेबिट पर क्या-क्या अंक है और पिन कोड डाला।

(5) अगर आप एटीएम मशीन से पैसे निकालने के लिए जाए तो सबसे प्रमुख बात सबसे पहले इधर-उधर देखे कोई वहा पर ज्यादा दिमाग तो नही लगाता दिख रहा हो आपपर नजरे टिकाये हो सतर्क रहे और अपना एटीएम/डेबिट कार्ड मशीन मे डालने से पहले मशीन और मशीन के बटन अच्छी तरह ठिक ठाक है कि नही बटन मे गरबडी देखे सभी बटन सही से है कि नही तभी ट्रांजैक्शन करे।

(6) कभी भी एटीएम मशीन के पास किसी से हेल्प ना ले आपका एटीएम/डेबिट कार्ड बदल लिया जा सकता है आपका पासवर्ड भी जान लिया जाएगा कुछ लोग इसी के फिराक मे वहा एटीएम के पास होते है और हेल्प करने के बहाने कार्ड बदल लेते है और आपका पासवर्ड भी जान जाते है।

(7) अगर आप Continue एटीएम/डेबिट कार्ड का प्रयोग करते है तो कम से कम दो-तीन महिने मे अपना पासवर्ड बदलते रहना चाहिए!

(8) अगर आप Online किसी Site से खरीदारी करते है डेबिट कार्ड का प्रयोग करते है तो पेमेंट के बाद सामान मील जाए तुरंत ही अपनी कार्ड की डिटेल्स उस साइट से हटा दे डिलीट कर दे, भरोसेमंद साईट पर डेबिट कार्ड प्रयोग करे। आजकल भरोसेमंद बेवसाइट पर भी भरोसा नही रहा सारा डाटा बेच देते है या खूद भी फायदा उठा सकते है मै इसलिए बोल रहा हू किसी भी बेवसाइट पर आप अपना डेबिट कार्ड का डिटेल दे तो देते है उस बेवसाइट पर ढेर सारा लोग मिलकर हैन्डल करते है कब एक कर्मचारी के मन मे लोभ आ जाए और आपका अकाउंट खाली करवा सकता है ये खूद तो नही करेगे दूसरो से आपका details देकर करवा सकते है। आपको तो पता होगा दोस्तो हाल ही मे फेसबुक ने सारे लोगो की डाटा लिक किया है समझ लो फेसबुक जैसा बड़ा वेबसाईट डाटा लिक कर सकता है तो उससे छोटे-मोटे वेबसाइट पर क्या भरोसा इसलिए सोच समझ कर Online डेबिट का प्रयोग करे जहा-तहा प्रयोग ना करे।

(9) कभी भी कोई फोन करे और आपसे बाते बना कर बोले आपके बैक से आपके मोबाइल सीम कंपनी से बोल रहा हू आप के मोबाइल पर OTP का जिक्र करे पूछे तो बिल्कुल नही बताए एक सेकेंड मे आपका अकाउंट खाली हो सकता है। फोन करके OTP पूछने वाला अपना परिचय कुछ भी दे सकता है ऐसे लोगो का फोन आए OTP ना बताए।

(10 अगर बार-बार आपके मोबाइल पर OTP आने लग जाए तो समझ ले आपका बैक अकाउंट कोई खाली करने का प्रयास कर रहा है जल्द ही बैंक को सूचित करे अपना अकाउंट सेफ करवाए।




दोस्तो आप दिये बातो को Follow करेंगे तो आपका एटीएम कार्ड के साथ-साथ बैक अकाउंट भी सेफ रहेगा यदि आप Primary Gyan पर नये आये है तो सब्सक्राइब जरूर करे और फ्रि मे पाए Internet की जानकारीया धन्यवाद जय हिंद जय भारत ।
Previous
Next Post »

1 comments:

Click here for comments
Anonymous
admin
30 September 2018 at 18:31 ×

NYC Post :)
My Blog: https://www.techtipsxyz.com

Congrats bro Anonymous you got PERTAMAX...! hehehehe...
Reply
avatar