Blogger or wordpress मे क्या अंतर है?

Hi friends आपका primary Gyan पर स्वागत है यदि आप Website Create करना चाहते है और Website Create करने से पहले मतलब आपके मन मे चल रहा होगा कि Blog create करे या wordpress  create करे ये Question आपके दिमाग मे चल रहे है जानना चाहते है Blogger or wordpress मे क्या अंतर है? Blog पर Account बनाना अच्छा होगा या Wordpress पर Account बनाना अच्छा होगा। तो दोस्तो आपको परेशान होने कि जरूरत नही है मै आपको अच्छे से Blog और wordpress के बारे मे विस्तार से बता रहा हूं आपके लिए Blog अच्छा रहेगा या wordpress, संपूर्ण Article जरूर पढे तभी आपको समझ मे आ जाएगा आपके लिए Blog बनाना अच्छा रहेगा या Wordpress बनाना आपके लिए बेहतर होगा तो दोस्तो आप निचे दिये गए शब्दो को आराम से पढे और समझ ले Blogger or wordpress मे क्या अंतर है? आपको Blog Start करनी है या wordpress

Blogger or wordpress मे क्या अंतर है?
Blogger or wordpress मे क्या अंतर है?


Blogger

● दोस्तो blogger एक Free Platform है हमे कोई चार्ज नही देना पड़ता है आप आसानी से Blog Account बना सकते है।
● Blog पर कि गई Post बहुत जल्दी Google Search मे आ जाती है क्योंकि Blogger Google का हि Service है इसलिए Google Blogger को सपोर्ट करता है।
● यदि आपको Coading का Knowledge नही है फिर भी आप आसानी से Blogger पर Account बना सकते है।
● Internet पर शुरुआती दौड़ मे Blogging के लिए Blog  चुनना बहुत अच्छा होता है क्योंकि Blog Account free मे Create हो जाता है।
● Blogger पर Google Adsense से पैसे कमाने के लिए एक Domain कि जरूरत होती है।
● Blogger के पास अपना खुद का Responsive Theme नही होता आपको Buy करने पडेगे क्योंकि अच्छी Theme होने से Blog सुन्दर दिखता है।
● Wordpress कि जरह आपको Blogger के लिए Hosting कि जरूरत नही होती Hosting कि चार्ज ज्यादा होती है। Blogger Google का Product है, Google 3 Gb Hosting Free मे Provide करता है।
● Blogger मे क्रमश: 200-300 रूपय खर्च करने पड़ते है Google Adsense से कमाई करने के लिए जो कि एक मात्र Domain खरीद कर Blog address के रूप मे Blog से Connect करने होते है।
● ब्लॉगर मे Theme को Customize खूद हि करना पड़ता जो कि थोड़ा मुश्किल है फिर भी उतना नही कि कोई काम असंभव हो।
● बलाॅगर Google का Product है यदि आप Blog पे गलतिया करोगे तो Google बिना बताए आपकी Blog Website को Delete कर सकता है।
● ब्लॉगर पर थोड़ा Customize करने मे परेशानी होती है अगर कुछ दिन मेहनत करके समझ लिया जाए Customize seo कैसे किया जाता है तो उसके बाद सब कुछ Eazy हो जाती है। 
● Wordpress के मुकाबले Blog  चलाना काफी सस्ती है। और Google Adsense के अप्रूवल के बाद काफी पैसा कमाया जा सकता है।

Wordpress 

● ब्लॉगर कि तरह wordpress के लिए भी एक Domain Buy करना पड़ता है और Connect करना पड़ता है, Domain कि किमत क्रमश: 200- 300 खर्च करने पड़ते है।
● ब्लॉगर मे Hosting खरीदना नही पडता है Free मे ही Google द्वारा मिल जाती है, मगर wordpress मे Hosting लेनी होती है जो कि Monthly के हिसाब से 200 से उपड़ देने पडेगे।
● Wordpress मे सुन्दर सुन्दर Theme उपलब्ध होती वो भी Free मे आपका wordpress बेवसाइट Customize करने के बाद आकर्षक लगता है।
● ब्लॉगर के मुकाबले wordpress मे आप आसानी से अपने Theme को Customize कर सकते है। 
● wordpress पर आपका पुरा control होता है जैसा चाहोगे वैसा Customize कर सकते हो कुछ भी परेशानी होने पर wordpress community से help ले सकते है।
● ब्लॉगर के मुकाबले wordpress costly होती है, मगर बहुत आसानी से आप Google Adsense Use करके पैसे कमा सकते है।

दोस्तो अब आप समझ गये होगे Blogger or WordPress मे क्या अंतर होती है मगर फिर भी मै एक बात कहना चाहुंगा अगर आप Student है या आपके पास पैसा की कमी है मतलब आपके पास 200-400 रूपए मुश्किल से जुगाड़ हो पाते है तो आप Blogger पर ही अपना अकाउंट Setup करे क्योंकि Blogger अकाउंट Setup करने के लिए आपको एक domain buy करने मे 200- 300 रूपय खर्च करने पडेगे जो कि एक साल तक आपके Domain कि validity रहेगी आप एक साल के लिए  Domain buy करे बाद मे Domain का time बढाने के लिए पैसे खर्च करे। WordPress website अकाउंट बनाने मे खर्च ज्यादा है। मैने बता दिये है Blogger or WordPress मे क्या-क्या अंतर है अब आपपर निर्भर है आप Blogger पर WordPress पर blogging करना चाहते है और पैसे कमाना चाहते है। दोस्तो आज के लिए इतना ही अगर आप Primay Gyan पर पहली बार आये है यदि आप Blogging, Online Earning से Related और भी जानकारियां पाना चाहते है तो Primay Gyan को Subscribe जरूर कर ले आपको मिलती रहेगी नई-नई जानकारी,,,,धन्यवाद!

                             जय हिंद जय भारत 




Previous
Next Post »