गूगल एडसेंस अकाउंट को सुरक्षित कैसे रखे

हैल्लो दोस्तो आज का Topic है अपना गूगल एडसेंस अकाउंट को कैसे सुरक्षित रखे आपके पास ब्लॉग/वेबसाइट या YouTube चैनल है आप उसपर गूगल एडसेंस का Use करते है यदि आप के मन मे ख्याल आया है और सोच रहे है गूगल एडसेंस अकाउंट को सुरक्षित कैसे रखे तो आज हम इसी Topic पर बात करते है संपूर्ण Article/Post जरूर पढ़े आपको समझ मे आ जाएगा दोस्तो आप तो जानते ही है हमे कितनी मुश्किल से Google द्वारा गूगल एडसेंस का अप्रूवल मिलता है उसके बाद हमलोग अपने Website या YouTube पर लगाते है और कुछ पैसे कमा पाते है। दोस्तो अगर आपके पास भी  वेबसाईट या यूट्यूब है आप भी गूगल एडसेंस का Use करते है किन-किन बातो का ख्याल रखे कि जिससे आपका Google Adsense disable ना हो आप को भी कहना चाहुंगा और उन दोस्तो से भी कहना चाहुंगा जिन्हे नई नई गूगल एडसेंस का अप्रूवल मिला है जाने अनजाने मे गलतीया करते है। दोस्तो Internet पर अच्छी खासी पैसा कमाने के लिए ही लोग बेवसाइट यूट्यूब पेज इत्यादि बनाते है सिर्फ वेबसाइट अकाउंट या यूट्यूब चैनल या पेज बना लेने से पैसा कमाया नही जा सकता ये तो आप अच्छे तरह से जानते होंगे पैसा कमाने के लिए हमे गूगल Adsense का सहारा मतलब अप्रूवल लेना होता है गूगल एडसेंस Ad यानी प्रचार प्रदान करता है यही Ad को हमलोग अपने ब्लॉग वेबसाइट यूट्यूब पर लगाते है Ad अन्य लोग देखते है उसी के हमे पैसे मिलते है आपको पता ही होगा Google Adsense Google का ही Product है ।

गूगल एडसेंस अकाउंट को सुरक्षित कैसे रखे
गूगल एडसेंस अकाउंट को सुरक्षित कैसे रखे

Google हमे बहुत मेहनत के बाद Google Adsense का अप्रूवल देता है फिर हम Google Adsense का Use करते है और पैसे कमाते है दोस्तो बात रह गई अब हमारा जिससे कमाई हो रही है उसको सुरक्षित कैसे रखा जाए इतना तो फर्ज बनता ही है अगर गूगल एडसेंस आपका ख्याल रखता है आपका पैसा वाला मशीन है तो आप को जरूर सोचना चाहिए गूगल एडसेंस को कैसे बचाए गूगल एडसेंस को सुरक्षित कैसे रखे । दोस्तो Google Adsense के लिए Google  का कुछ Rules है जिसका हमलोग Follow नही करते है जिसके कारण हमारा गूगल एडसेंस Disable हो जाता है हमारा पैसा कमाने वाला मशीन ही खराब हो जाता है मतलब साफ साफ है फिर से Enable करना नामुमकिन सा ही है। अब आईये क्या गलती करते है हम लोग उस विषय पर भी चर्चा होना बहुत ही आवश्यक है आपको तो पता होगा दोस्तो जैसे कि हमे ब्लांग पर बहुत मेहनत करने के बाद गूगल एडसेंस का अप्रूवल मिलता है उसके बाद हमलोग जल्दी से अपने ब्लॉग वेबसाइट या यूट्यूब पर गूगल Adsense का Ad लगा देते है और बिना जाने अपनी ही Ad मतलब प्रचार पर बार बार क्लिक करते रहते है और दोस्तो से भी इस प्रचार पर बार बार क्लिक करने को कहते है, खूद ही या किसी और से एक ही Gmail I'd से क्लिक करना invalid क्लिक कहा जाता है हमारा CTR पढता ही जाता है 15% के बाद Dangerous zone मे चला जाता है ये सारा Activities Google कि नजर मे होता है, ये Google Policy Rule के खिलाफ है आपका Google Adsense Disable हमेंशा के लिए गूगल कर देता है आप बार बार खुद ही अपने Ad पर क्लिक ना करे और ना अपने दोस्तो से कहे क्लिक करने के लिए । ये तो थे जानबूझकर खूद ही अपने पैरो पर कुल्हाड़ी मारना खूद ही गूगल एडसेंस को खतरे मे डाल देना। दोस्तो अब बात करते है उनलोगो की जिन्हे हम नही जानते है या तो जलन के कारण या ऐसे ही बिना मतलब के वे लोग भी Ad पर क्लिक करते है तो CTR बढ़ने लगती है आप समझ जाए अगर CTR जल्दी जल्दी बढ़त पाने लगे तो Invalid क्लिक हो रहे है । दोस्तो अब बात करते हैै Adsense को बचाए कैैसे?




गूगल एडसेंस अकाउंट को सुरक्षित रखने का तरीका:-

दोस्तो कभी भी खूद अपने Google Ad पर क्लिक ना करे किसी और से भी बार बार क्लिक ना करवाए अगर कोई और शक्श बिना जान पहचान वाले क्लिक जानबूझकर कर रहे है तो आप Google को सुविच करे कुछ दिन या कुछ समय के लिए अपने ब्लॉग यूट्यूब पेज से Google Ad को हटा दे । एक बात और कभी भी Post Tittle के निचे Downloading वाले Ad ना रखे Google एडसेंस डिसेबल हो सकता है। हमेंशा सही जगह पर एडसेंस Ad  लगाए हमेंशा Google Adsense Account खोलकर चेक करते रहे कि CTR कितना % है। एक बात का याद रखे कभी भी दुसरे बेवसाइट कि Article copy Paste अपने site मे ना करे copyright text, photo, music, videos ना करे अगर Use करेगे तो Adsense Disabled होने की पुरी संभावना होती है खुद का Contant बनाया हुआ डाले Copyright से दूर रहे,
दोस्तो ब्लॉग्गिंग से Related और भी जानकारीया चाहिए तो आप Primary Gyan को  Subscribe जरूर कर ले आज के लिए इतना ही धन्यवाद जय हिंद जय भारत ।
Previous
Next Post »