इंटरनेट का अविष्कार किसने किया

Hello दोस्तो आज के समय मे इंटरनेट का इस्तेमाल सभी लोग करने लगे है फिर भी अधिकतर लोगो को इंटरनेट के बारे मे अच्छी तरह पता नही है इंटरनेट क्या है? इंटरनेट का अविष्कार किसने किया? और इंटरनेट से क्या फायदे है? दोस्तो मै India से हूं और आज के तारीख मे हमारा देश  भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र दास मोदी जी है जिनकी सपना भी है कि भारत को Disital बनाया जाए लोगो को अधिक से अधिक इंटरनेट से जोड़ा जाए और अच्छी कोशिश भी हमारे प्रधानमंत्री जी ने कि भी है शायद इसीलिए आज हम ये Article/Post लिख भी रहे है वरना चार पांच वर्ष पहले मै भी इंटरनेट के बारे मे अच्छी तरह नही जानता था अगर आप मेरा ये Article/Post पढ़ रहे है तो आपको पता ही होगा जब से हमारे देश मे Reliance Jio का नेटवर्क आया है तभी से बहुत तेजी मे लोग इंटरनेट इस्तेमाल करने लगे है। दोस्तो आज हम ये Article उन लोगो के लिए लिख


 रहा हूं जिन्हे अभी भी पता नही है इंटरनेट क्या है? इंटरनेट को किसने बनाया? और इंटरनेट से क्या फायदे है? तो चलिए दोस्तो बिना समय गवाए बात करते है इंटरनेट क्या है? इंटरनेट को किसने बनाया? इंटरनेट से क्या फायदे? दोस्तो संपूर्ण Article/Post जरूर पढे और यदि आप मेरा Primary Gyan पर पहली बार आये है तो Subscribe जरूर कर लिजिए मै Primary Gyan पर Internet से संबंधित और Blogging, Online Earning, Health इत्यादि से Related जानकारी Share करता हूं अपने Followers को हर संभव मदद करने कि कोशिश करता हूं। अब बात करते है-

इंटरनेट का अविष्कार किसने किया
इंटरनेट का अविष्कार किसने किया

इंटरनेट क्या है?
एक दूसरे से जुड़े कई कम्प्यूटर का जाल है, Router और Server के माध्यम से दूनिया का सभी कम्प्यूटर को आपस मे जोड़ता है। सरल शब्दो मे आप कह सकते है, संदेश को आदान-प्रदान करने वाली TCP/IP PROTOCOL दो कंम्प्यूटर को आपस मे आदान-प्रदान करने जोड़े रखती है जिसे इंटरनेट कहा जाता है। संपूर्ण कम्प्यूटर आपस मे सुचनाओ को एक दूसरे को भेजती है हमेंशा एक दूसरे से कनेक्ट रहती है शोधकर्ताओ के अनुसार इसका नाम इंटरनेट दिया गया। इंटरनेट नाम एक शार्ट फार्म है इंटरनेट का फुल फार्म Interconnect Network होता है।

इंटरनेट का अविष्कार किसने किया?
दोस्तो इंटरनेट को एक आदमी ने नही बनाया है, इंटरनेट को बनाने के लिए बहुत सारे लोगो का योगदान था मगर इंटरनेट को बनाने का ख्याल सबसे प्रथम एक शख्स को आया जिसका नाम Leonard Kleinrock था। इंटरनेट का अविष्कार सन् 1969 मे ही हो गया था और इसको संपूर्ण रूप से संचालन 1984 मे हुआ और आज पुरे दूनिया मे इंटरनेट फैला हुआ है इस्तेमाल करते है।

इंटरनेट से क्या फायदे है?
दोस्तो अब बात रही इंटरनेट से फायदे क्या है फायदे कि बात मै करू तो अनगिनत है शब्दो की लाईन लग जाएगी फिर भी कम ही है फिर भी कोई बात नही कुछ फायदे के उपर आपको ध्यान दिलाता हू जैसे कि दोस्तो आप जानते होंगे पहले के लोग अपने संबंधियो को पत्र लिखा करता था कई दिन लग जाते थे डाक द्वारा पहुचने मे और आज के समय देख लीजिए Facebook, Twitter, WhatsApp इत्यादि के द्वारा सेकेंड मे अपने परिवार वालो से संपर्क कर लेते है। अनगिनत लोग है जो इंटरनेट के माध्यम से बहुत सारे रूपय भी कमाई कर रहे । दोस्तो आज के लिए इतना ही अगर इंटरनेट की फायदे की बात करूंगा तो कम ही होगा फायदे अनंत है शब्द समाप्त नही होगे..धन्यवाद जय हिंद जय भारत Primary Gyan को Subscribe जरूर करे और पाए फ्रि मे Internet से Related सभी जानकारीया।
Previous
Next Post »