स्वस्थ रहने के तरीके (Health Tips)

जी हाँ Dosto आपने भी एक Old कहावत सुनी होगी Health Is Wealth मतलब मनुष्य का स्वास्थ्य ही उसका सबसे बड़ा धन है। दोस्तो आज हम बात  स्वस्थ रहने के तरीके (Health Tips) के बारे मे Dosto आप लोगो को पता ही होगा किस तरह आज के Time मे लोग अपनी- अपनी आवश्यकताओ को पुरा करने के लिए Anytime पैसो के पिछे भागते रहते है अंततः एक Time ऐसा भी आ जाता है उसका Health खराब हो जाता है बहुत दिनो तक बिमार रहना परता है  शायद आप भी ऐसा कर रहे है तो आज आप अपना कुछ Time निकालकर ये Article जरूर पढ़ ले आपके Health के लिए Useful रहेगी आपको बिना पैसे खर्च किए स्वस्थ रहने के लिए तीन Easy Steps Follow करने होगे यदी आपने ये तीन Steps Follow करेगे तो 100% अपना Health बनाए रख सकते है आप अपने काम मे Bizy भी रहेगे तो आपकी Health मे गिरावट नही होगी मै भी यही Health के लिए तीन Steps All Days Follow करता हूं आप भी आज से Start कर दे ताकि आज के बाद आपका भी Health अच्छी बना रहे..।

बिना पैसे खर्च किए स्वस्थ रहने के आसान तरीका
जानिए बिना पैसे खर्च किए स्वस्थ रहने के आसान तरीका


(1) First Easy Step For Your Health
एक निश्चित Time बनाइए आप Night मे सोते कब है सोकर Morning मे उठते कब है एक बात ध्यान रखे Sleeping Time कम से कम 7- 8 घंटे कि अवश्य होनी चाहिए, एक बात आपको पता होनी चाहिए हर इंसान जितना Bizy रहता है अपने कामो को लेकर उसका Mind मस्तिष्क को Relaxing नही मिलती है तो मानसिक रूप से बिमार पर जाता है मानसिक रूप से बीमार होने का मतलब दिमागी संतुलन खराब हो जाता है पागल भी होने कि chance होती है। Sleeping 7-8 घंटे करने से मस्तिष्क Fresh हो जाता है इंसान तरोताज़ा महसूस करता है इसीलिए 7-8 घंटे सोना बहुत आवश्यक है। 

(2) Second Easy Step For Your Health- 
दोस्तो प्रतिदिन Exercise करना अतिआवश्यक है विभिन्न प्रकार के बीमारीयो से हमारे Body को बचाए रखती है बेहतर होगा Morning Time Exercise करना अत्यंत Useful होती है। ज्यादा मसालेदार भोजन से दूरी बनाए Market के भोजन, चाट, गोलगप्पे इत्यादि खाने-पीने वाले साम्रगी से और भी ज्यादा दूरी बनाए क्योंकि हमारे लिवर, किडनी पर खराब करती है सो करती ही है अन्य बिमारी भी Body मे फैला देती है इसीलिए ज्यादा मसालेदार और Market की खाने पीने वाली साम्रगी से हमेंशा दूरी बनाए। कम मसालो का Use किया हुआ मसालेदार भोजन कभी-कभार ही खाए जब भी भोजन करे थोड़ा कम ही खाये ठसाठस Over Lording भोजन खाने से Gass कि समस्या हो सकती है थोड़ा कम खाएगे तो आसानी Easy से पाचन क्रिया हो जाती है।

(3) Third Easy Step For Your Health-
महत्वपूर्ण सबसे खास बात यह है कि आप सभी जानते होंगे आज के Time मे पान, गुटखा, सिगरेट, शराब इत्यादि नशा करना लोगो कि Lifestyle हो गई है इससे जितना अधिक दूर रहेंगे आपके Health के उतना ही अच्छी होगी । 

तो Dosto आप यदी ये Three Easy Steps Follow करेंगे तो आप विल्कुल स्वास्थ्य बनाए रख सकते है। कैसी लगी ये Primary Gyan Website का Health Tips Comment कर के बताए, आप अगर और भी नई-नई जानकारीया पाना चाहते है तो Dosto Primary Gyan Website को Subscribe जरूर कर ले धन्यवाद...!!!

                       जय हिंद जय भारत 
                       ------------------------
Previous
Next Post »