डायबिटीज के लक्षण और घरेलू उपचार

डायबिटीज के लक्षण और घरेलू उपचार कैसे करते है नही पता है तो दोस्तो संपूर्ण आर्टिकल जरूर पढ़े आपको डायबिटीज(मधुमेह) कैसे होता है? डायबिटीज के क्या लक्षण है? डायबिटीज के उपचार कैसे करे? जानने समझने को मिलेगी। आपलोगो को पता ही होगा पहले के और आज के लाइफस्टाइल मे बहुत काफी बदलाव देखने को मिल रही है, आज के जीवन मे लोग आरामदायक जीवनशैली बना लिया है खान-पान मे भी चाइनीज भोजन का भी इस्तेमाल करने लगे है यही वजह के कारण आज के लोगो मे डायबिटीज नाम की बिमारी उसके शरीर मे प्रवेश कर चूकी है। दूसरी ओर आप कुछ वर्ष पिछे जाएगे तो आपको पहले के लोगो मे डायबिटीज ना होने की बात सुनने को मिलेगी वो इसलिए क्योंकि पहले के लोग इतना आरामदायक जीवन-शैली नही जीते थे और ना ही उस समय मे आज की तरह मसालेदार भोजन या चाइनीज फूड खाते थे इसलिए उनलोगो को डायबिटीज(मधूूूमेह) नही होता था उस समय मे डायबिटीज का नामोनिशान नही था। डायबिटीज(मधुमेह) प्रचलित अब के समय मे सबसे ज्यादा हो रही है, डायबिटीज बच्चे, जवान, बुढा, औरते सभी लोगो को हो सकती है अगर खान-पान सही ना हो अगर मां-बाप को डायबिटीज की समस्या है तो उनके बच्चो को भी डायबिटीज होने की संभावना बढ़ जाती। डायबिटीज शरीर की ब्लड शुगर लेवल बढा देती है जानलेवा बिमारी है हार्ट, किडनी, आँख सब खराब कर देती है, शरीर पर जख्म हो जाने पर वहां से अंग सरने गलने लगते है, ये कभी ना खत्म होने वाला बिमारी है मगर इसे कंट्रोल मे रख सकते है । चलिए बिना समय गवाए अब बात करते है डायबिटीज (मधुमेह) को कैसे पहचाने कैसे कंट्रोल मे रखे।

डायबिटीज के लक्षण और घरेलू उपचार
जानिए डायबिटीज के लक्षण और घरेलू उपचार 


डायबिटीज (मधुमेह) के लक्षण
■ ज्यादा प्यास लगना
■ ज्यादा भूख लगना
■ जल्दी-जल्दी पेशाब लगना
■ आँखो से धीरे-धीरे कम दिखाई देना
■ खुजली करने से शरीर पर जख्म निकल जाना
■ शरीर पर हल्की जख्म जल्दी ठिक ना होना
■ सुस्ती, थकान हमेंशा रहना
■ चक्कर, चिड़चिड़ापन रहना
■ वजन कम होना
■ पानी पीने के बाद भी जल्दी-जल्दी मुंह सुखना

दिए गए डायबिटीज के लक्षण किसी व्यक्ति मे अगर है तो उसे तुरंत कोई फिजिशियन या डायबिटीज स्पेशलिस्ट डाक्टर से संपर्क करना चाहिए। अगर HbA1c जांच प्रकिया मे डायबिटीज हो तो खाने पीने की आदतो को सुधार करना अति आवश्यक हो जाता है क्योंकि दवा से ज्यादा आपके खाने-पीने, रहन-सहन ही डायबिटीज ब्लड शुगर लेवल सही रह सकता है और सेहतमंद रह सकते है। मसालेदार भोजन और मीठा खाने पीने की चीजे डायबिटीज के लिए जहर के बराबर है इससे अत्यंत दूर रहना चाहिए। एक बात हमेंशा याद रखना चाहिए ब्लड सुगर कंट्रोल कैसे रखा जाए जिससे कि शरीर फिट रहे और अपने रोज़मर्रा की काम होता रहे।

ब्लड शुगर कंट्रोल रखने के उपाय
■ प्रतिदिन एक्सर्साइज जरूर करे।
■ वैसे चीजे ना खाये जिससे ब्लड शुगर बढ़ता हो
■ मीठा मसालेदार खाने पीने के चीजो से दूर रहना चाहिए 
■ एलोवेरा, करेला, जामुन के पते बिज, आंवला पेस्ट, इत्यादियो का इस्तेमाल अपने घरो मे करके ब्लड शुगर कंट्रोल रख सकते है
■ समय-समय पर HbA1c जांच कराना चाहिए पता चलता रहे ब्लड शुगर लेवल ठिक-सही है कि नही।

दोस्तो आप Primary Gyan पर नये आये है तो सब्सक्राइब जरूर करे और फ्री मे पाए Health और Internet से संबंधित सभी जानकारीया धन्यवाद।


Previous
Next Post »