फेसबुक पर कौन-कौन सी गलतियां नही करनी चाहिए

आज के समय मे सबसे ज्यादा इस्तेमाल लोग फेसबुक को करते है बच्चे हो, जवान हो या बुढ़ा 75% लोग फेसबुक से जुड़ गए है और दिन प्रतिदिन फेसबुक पर नए-नए लोग जुड़ते ही जा रहे है कम पढा़ लिखा हो या ज्यादा पढा़ लिखा हो उससे मतलब नही है बस एक स्मार्टफोन पास मे आनी देर होती है और स्मार्टफोन खरीद लेने के बाद फटाक से फेसबुक पर दौड़े चले आते है, जब देखो तब हर मिनट हर घंटा अपने फेसबुक अकाउंट को देखे बगैर नही रह सकते, आप सोच रहे होंगे मै ऐसा बात क्यू कर रहा हूं? तो मै बताना चाहता हूं फेसबुक अकाउंट बना तो लेते है सभी लोग और व्यस्त हो जाते है फेसबुक पर परंतु फेसबुक पाॅलिशी का पालन करना भूल जाते और खूद भी फेसबुक पर गलतिया करते रहते है जिसका परिणाम लोगो को खूद ही चुकाना पड़ता है कुछ लोग फेसबुक पर जानबूझकर दूसरो को परेशान करने मे भी लगे होते है कुछ अनजाने मे फेसबुक पर गलतिया करते है दोस्तो अगर आप भी फेसबुक का इस्तेमाल करते है तो आपको ये संपूर्ण आर्टिकल/पोस्ट पढनी चाहिए तो चालिए बिना समय गवाए बात करते है आखिर फेसबुक की पाॅलिशी क्या कहती है और फेसबुक यूजर्स क्या-क्या गलतियां फेसबुक पर करते है जिससे उस यूजर को नुकसान उठाना पर सकता है! संपूर्ण पोस्ट पढे जाने फेसबुक पर कौन-कौन सी गलतियां नही करनी चाहिए और आप ऐसी गलतिया फेसबुक पर बिल्कुल नही करे:-

जानिए फेसबुक पर कौन-कौन सी गलतियां नही करनी चाहिए?
जानिए फेसबुक पर कौन-कौन सी गलतियां नही करनी चाहिए 




(1) अधिक दोस्त बनना
फेसबुक पाॅलिशी के अनुसार आप 5000 से ज्यादा दोस्त नही बना सकते 5000 से अधिक बनाएंगे तो आपका फेसबुक अकाउंट ब्लॉक किया जा सकता है।

(2) Friend Request भेजना
एक दिन मे कई बिना पहचाने लोगो को Friend Request भेजना अगर उनमे से जिन्हे फ्रेंड Request भेजा गया है कुछ लोग Friend Request Accept नही करेंगे तो इस स्थित मे आपका फेसबुक अकाउंट ब्लॉक किया जा सकता है, पहचान वाले भी इस स्थित मे कई लोग Friend Request Accept नही करेंगे तो फेसबुक पालिश के अनुसार अकाउंट Block किया जाएगा।

(3) Fake फेसबुक अकाउंट
कई लोग किसी को परेशान Poke करने के इरादे से फेसबुक Fake अकाउंट गलत नाम से बनाते है और Poke करते रहते है तब तक वैसी Fake फेसबुक अकाउंट बची रहती जब तक नजर नही पड़ती अगर किसी ने Fake फेसबुक अकाउंट के बारे मे फेसबुक से रिपोर्ट कर देता है तो ऐसी अकाउंट को फेसबुक तुरंत ब्लॉग बंद कर देता है।

(4) गलत भाषा का प्रयोग 
कुछ लोग कि मानसिकता बहुत खराब होती है किसी का भी पोस्ट पर कमेंट बॉक्स मे गाली से ही अपना जवाब देते है मतलब फेसबुक पर इधर-उधर सभी जगह गलत भाषा का प्रयोग करते है शायद कुछ वक्त तक बच भी जाते है मगर जब कोई फेसबुक से रिपोर्ट कर देता है तो फेसबुक की नजर मे आते ही उसका अकाउंट बंद कर दिया जाता है, अगर आपके साथ भी फेसबुक पर कोई गलत कमेंट करे तो फेसबुक से रिपोर्ट कर सकते है फेसबुक गलत भाषा का प्रयोग के खिलाफ है।ऐसी स्थिति मे गलत भाषा का प्रयोग करने वाले व्यक्ति के खिलाफ पुलिस स्टेशन मे केस दर्ज करवाया जा सकता है।

(5) Copyright Paste
अन्य लोगो की विडियोज, म्यूजिक, फोटो, Articles इत्यादि Copy चोरी करके अपने फेसबुक अकाउंट पर पोस्ट करना फेसबुक Copyrighted Contant के भी खिलाफ है कभी-कभार तो Copyrighted Contant पोस्ट करने वाले बच भी जाते है मगर फेसबुक ऐसी अकाउंट से Copyrighted Contant पोस्ट होते ही Warning देता है अगर फिर भी पोस्ट दे तो वो पोस्ट फेसबुक पर Show नही होता फेसबुक उस Contant को ब्लॉक कर देता है और उस अकाउंट का भी ब्लॉक होने की खतरा ज्यादा होती है।

(6) अश्लील पोस्ट 
फेसबुक अश्लील शब्द और फोटोज, बिडियोज पोस्ट के खिलाफ है नजर बनाए हुए रहती है या किसी के द्वारा रिपोर्ट करने पर नजर मे आने पर वो अकाउंट बंद कर सकता है।

(7) Group Join
फेसबुक पाॅलिशी के अनुसार एक अकाउंट 200 फेसबुक ग्रुप ज्वॉइन कर सकता है 200 से ज्यादा होने पर अकाउंट बंद किया जा सकता है और एक साथ कई ग्रूप मे पोस्ट करना भी फेसबुक इसके खिलाफ है।

(8) Wrong Password 
अपना फेसबुक अकाउंट खोलने के लिए बार-बार गलत पासवर्ड का प्रयोग करना फिर भी नही खुलना ऐसी स्थित मे आपका अकाउंट बंद कर दिया जाएगा, Forgot Password का Option होता है उसे इस्तेमाल कर के नया पासवर्ड बना ले सकते है, बार-बार गलत पासवर्ड डालने और अकाउंट बंद होने से बचा जा सकता है।

(9) Game रिक्वेस्ट 
अनजान लोगो को बार बार Game खेलने की रिक्वेस्ट भेजना या दोस्ती के रिक्वेस्ट भेजना मैसेज करना अगर वो व्यक्ति परेशान होकर फेसबुक से रिपोर्ट करेगा तो आपका अकाउंट बंद हो सकता है।

(10) किसी के खिलाफ पोस्ट
गुस्से भरी पोस्ट किसी के खिलाफ बिल्कुल नही करना चाहिए रिपोर्ट होने पर अकाउंट बंद हो जाएगा।

(11) अल्कोहल 
अल्कोहल या कोई नशीली पदार्थ के बारे फेसबुक पर पोस्ट भारी नुकसानदेह है फेसबुक Rule के इसके खिलाफ है, अब तो आप समझ गए होगे किस तरह का अकाउंट ब्लॉक हो सकता है पोस्ट अच्छी लगा हो तो अपने दोस्तो से शेयर करे और Primary Gyan पर नए आये है तो Subscribe जरूर करे और नई- नई इंटरनेट से संबंधित फ्री मे जानकारीया पाए धन्यवाद।



Previous
Next Post »