अपना फेसबुक अकाउंट (Secure) कैसे रखे

नमस्कार दोस्तो आपका Primary Gyan पर बहुत-बहुत स्वागत है हम बात करेंगे अपना फेसबुक अकाउंट (Secure) कैसे रखे? अगर आप भी फेसबुक इस्तेमाल करते है तो बने रहे हमारे साथ और जानिए अपना फेसबुक अकाउंट (Secure) कैसे रख सकते है? दोस्तो आपको पता होगा इंटरनेट का सही इस्तेमाल और खूद का Security का ध्यान ना रखने से लोग इंटरनेट कि वजह से मुश्किल परेशानी मे फंस जाते है आज के समय मे लोग सबसे ज्यादा फेसबुक इस्तेमाल करते है हमने देखा है बहुत लोग अपने Privacy का बिलकुल ख्याल नही रखते इसका मुख्य कारण ये भी है कि उन्हे पता नही होती किस तरह अपना सभी Social Media फेसबुक का Privacy का ध्यान रखना चाहिए अगर आपको भी पता नही है तो आगे पढिये और जानिए किस तरह अपना फेसबुक अकाउंट सुरक्षित(Secure) रखे खूद भी सुरक्षित रहे परेशानीयो से बचे-

अपना फेसबुक अकाउंट सुरक्षित(Secure) कैसे रखे
अपना फेसबुक अकाउंट सुरक्षित(Secure) कैसे रखे



अपना फेसबुक अकाउंट सुरक्षित(Secure) कैसे रखे
Facebook Strong Password:- फेसबुक अकाउंट को सुरक्षित और हैक होने से बचाने के लिए Strong Password बनना बेहद जरूरी है जैसे कि Apper+Lower Case Letter (A, B, C + a, b, c, d)
Number (0, 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9)
Symbols (@, #, _, $, &, /)
मतलब एक Strong Password 10 से लेकर 15 तक बहुत अच्छी होती है Letter + Number+ Symbols को मिला कर Password बनाने से फेसबुक अकाउंट को हैक करना बहुत मुश्किल है।

Sing Up Permission:- बहुत ऐसे Applications या साईट होते जो Download या साईट पर विजिट करने पर Sing Up करने को कहता है, कुछ लोग है जो झट से फेसबुक I'd से ही उस Applications या साईट पर Log In हो जाते है इसका मतलब ये है कि हम अपना फेसबुक का सारा जानकारी Information उस Applications या साईट वालो को आसानी से दे देते है। दोस्तो ऐसा बिल्कुल ना करे आपका फेसबुक की I'd और सारी जानकारी उस Applications या साईट वालो के हाथो मे चला जाता है आपके Information का गलत उपयोग कर सकता है, सावधान रहे पहले जाचे वो Applications या साईट भरोसेमंद है भी या नही सोच-समझकर Permission दे Facebook I'd से Login करे।

Email Massages:- हैकर फेसबुक अकाउंट हैकिंग के लिए एक तरह का Mail बनाकर उस व्यक्ति को भेजता है जिसका फेसबुक अकाउंट हैक करना होता है वो Email बिल्कुल फेसबुक के बाॅक्स Email address और Password डालते है उसी तरह दिखता है होता है उस Mail को खोलने के बाद फेसबुक User I'd और Password डालने के बाद फेसबुक अकाउंट हैकर की हाथो मे चला जाता है, अनजान Email को पहले पहचाने इस तरह के मेल से बचना चाहिए।

Facebook Information Share:- अगर फेसबुक अकाउंट को सच मे अच्छे से Private और हैकीन से बचाना चाहते है तो अपने दोस्तो से भी User I'd, Password शेयर ना करे एक कहावत है कभी-कभार अपने भी फायदा उठा लेते है और पता भी नही चलता।

Facebook Privacy Settings:- फेसबुक पर जन्म तिथी, बैंक से लिंक मोबाइल नंबर का Details ना ही डालना बेहतर है फिर भी फेसबुक ने बहुत सारी Futures दे रखी है बहुत कुछ सेटिंग कर के Private भी रख सकते है और दोस्तो मे दिखा सकते है इसका ख्याल रखे Privacy settings अवश्य बनाए!

Log Out:- फेसबुक अकाउंट को सुरक्षित(Secure) बनाये रखना है तो फेसबुक अकाउंट इस्तेमाल करने के बाद Log Out करना ना भूलना चाहिए जरूर Log Out करे।

दोस्तो अगर Primary Gyan पर पहली बार आये है और Internet और Blogging से संबंधित और भी जानकारी पाना चाहते है तो Subscribe अवश्य करे और पाए फ्री मे सभी जानकारीया धन्यवाद!!!!


Previous
Next Post »