ब्लॉग क्या होता है क्या है इसके फायदे

नमस्कार दोस्तो आपने जरूर सुना होगा ब्लॉग के बारे मे अगर अच्छी तरह समझना चाहते है ब्लॉग क्या होता है क्या है इसके फायदे तो आपको Primary Gyan पर बहुत बहुत स्वागत है यहां आपको विस्तार से समझने को मिलेगी ब्लॉग क्या होता है क्या है इसके फायदे संपूर्ण आर्टिकल/पोस्ट जरूर पढे अवश्य ही समझ जाएगे चलिए बिना समय गवाए बात करते है आखिर ब्लॉग क्या होता है क्या है इसके फायदे:-

ब्लॉग क्या होता है क्या है इसके फायदे
ब्लॉग क्या होता है क्या है इसके फायदे



ब्लॉग क्या है:- blog एक अंग्रेजी शब्द है ये Weblog का शर्ट नाम है, जार्न बर्जर ने 1997 मे weblog नाम दिया था बाद मे Merholz ने 1999 मे ये नाम छोटा करके blog रख दिया ब्लॉग का मतलब एक तरह से समझ लिजिए वेबसाइट के नाम से जाना जाता है जैसे कि आप कभी भी किसी जानकारी के लिए गूगल मे सर्च करते हो तो आपको वो जानकारी ब्लॉग के माध्यम से ही मिलता है। इंटरनेट पर अपना ब्लॉग बनाना बहुत ही आसान है ब्लॉग के माध्यम से अपना विचार ज्ञान विभिन्न प्रकार की जानकारीया ब्लॉग के माध्यम से शेयर करके पूरी दूनिया मे पहुंचा सकते है ब्लॉग पर जानकारीया शेयर करना ब्लागिंग कहा जाता है दोस्तो यदि आपको पता नही है अपना ब्लॉग अकाउंट कैसे बनाया जाता है तो उपर मे उपस्थित लिंक पर जाए समझे अपना ब्लॉग कैसे बनाया जाता है ब्लॉग से संबंधित और भी जानकारीया चाहिए तो होम पेज के Blogging लेबल को क्लिक कर के प्राप्त कर सकते है।

अपना ब्लॉग बनाने के फायदे:-
■ ब्लॉग बनाने के कई फायदे है जिन्हे लिखने का शौक है वे आसानी से अपने ब्लॉग के द्वारा अपनी बात दूनिया तक पहुंचा सकते है।

■ अपने ब्लॉग पर लिखकर पूरी दूनिया मे अपना पहचान बना सकते है, ब्लाग आसानी से फ्री मे बनाया जा सकता है।

■ आज के समय मे लोग इंटरनेट से जुड़ते ही जा रहे है ऐसे मे ब्लॉग के जरिए अपना विचार इनलोगो के बीच मे रखना आसान एवं सरल है।

■ ब्लॉग पर कोई भी भाषा मे लिखा जा सकता है इसमे कोई पाबंदी नही है।

अपना ब्लॉग से पैसे कमाए:-
जी हां अपना ब्लॉग से पैसे भी कमाया जा सकता है अगर ब्लॉग पर सही तरीके से Article लिखा गया हो और ब्लॉग पर अपना विचार ज्ञान चाहे जो भी Knowledge आर्टिकल के रूप मे शेयर किया गया एकदम यूनिक खूद का लिखा गया हो तब गूगल एडसेंस का अप्रूवल लेकर अपने ब्लॉग पर प्रचार लगा कर आसानी से पैसे कमाया जा सकता है जो कि आज के समय मे सभी लोग खूद के ब्लॉग बना कर गूगल एडसेंस के माध्यम से लाखो रूपय कमा रहे है। दोस्तो नही जानते गूगल एडसेंस क्या होता है तो उपर दिए गए लिंक पर जाए और जानकारी प्राप्त कर सकते है !

दोस्तो यदि हमारा Primary Gyan पर पहली बार आये है तो अपना Email सब्सक्राइब बाक्स मे डालकर Subscribe जरूर करे आपको Primary Gyan पर ब्लागिंग और इंटरनेट से संबंधित बहुत सारी जानकारी फ्री मे मिलती रहेगी धन्यवाद!


Previous
Next Post »