डिप्रेशन से बचने के उपाय [Full Health Tips]

नमस्कार दोस्तो आपका बहुत बहुत स्वागत है यदि आप भी गूगल मे सर्च कर रहे हो डिप्रेशन से बचने के उपाय [Full Health Tips] और आपको अपने प्रश्नो के उत्तर सही नही मील रही है तो निराश होने की कोई जरूरत नही है यहां मेरे पास आपके प्रश्न का उत्तर है डिप्रेशन से बचने के उपाय के बारे मे हम विस्तार से बता रहे संपूर्ण आर्टिकल जरूर पढ़े पहले तो हम चर्चा करेंगे डिप्रेशन के लक्षण क्या है कैसे डिप्रेशन के शिकार हो जाते है और डिप्रेशन से निकल कैसे सकते क्या है डिप्रेशन से बचने के उपाय [Full Health Tips] तो दोस्तो एक बात आपलोगो को पता ही होगा पहले के लोग डिप्रेशन के चपेट मे नही आते थे और नही डिप्रेशन आज के मुकाबले पहले प्रचलित थी ये डिप्रेशन नाम की बिमारी आज के लोगो मे ज्यादातर पायी जाती है इसका मुख्य कारण ये भी है की आज के समय के लोग व्यस्त भरी जिंदगी जी रहे कुछ ना कुछ आगे बढ़ने के चक्कर मे पैसा, एक्जाम, नौकरी, घर-परिवार की कलह के प्रती बहुत ज्यादा से ज्यादा अपना दिमाग लगा देते है ना सही से सोते है ना आराम करते है बस जरूरतो के पिछे हर वक्त दिमाग को सोचने मे लगाए रहते है मतलब साफ-साफ है जरूरत से ज्यादा किसी भी विषय पर बार-बार अपना दिमाग लगाना खर्च करना आराम नही करना कोई भी आदमी को डिप्रेशन की ओर ले जाता है, चलिए अब बात करते है कैसे पहचाने आप डिप्रेशन मे है या नही कही आप भी डिप्रेशन के शिकार तो नही है-

डिप्रेशन से बचने के उपाय [Full Health Tips]
डिप्रेशन से बचने के उपाय [Full Health Tips]


ऐसे पता लगाये डिप्रेशन के लक्षण
(1) निंद कि कमी या ज्यादा आना
(2) शरीर मे थकान सुस्ती रहना
(3) भूख ना लगना या बहुत ज्यादा खाना
(4) बार बार नकारात्मक सोचना
(5) चिड़चिड़ापन और एकाएक गुस्सा होना
(6) मष्तिष्क जोड़ो मे दर्द मन बेचैन रहना
(7) खराब हाजमा जी मिलाना
(8) अपने रोजमर्रा की काम ठिक से ना कर पाना
(9) किसी कारण डर महसूस होना
(10) बार-बार तेज आवाज मे बोलना हल्ला करना
(11) बार-बार आत्म हत्या का प्रयास करना

जानिए डिप्रेशन से निकलने के उपाय
(1) प्रतिदिन व्यायाम फिर स्नान करना बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है सुबह-सुबह व्यायाम उसके बाद स्नान करने से मन तरोताज़ा हल्का होता ही है तथा शरीर मे होने वाली विभिन्न प्रकार के बिमारीयो से निजात भी मिलती है।

(2) मन को जबरदस्ती किसी काम मे नही लगाना चाहिए, मन को फ्री बनाए और जिस काम मे मन लगे वही काम को करे डिप्रेशन से निजात पाने की सबसे अहम है मन को फ्री बनाना

(3) नकारात्मक कभी नही सोचना चाहिए सकारात्मक हमेंशा सोचने की प्रयास करना चाहिए मन मे दिमाग एक बात बैठा ले जैसे की एक कविता भी है "जो हुआ अच्छा हुआ जो होगा अच्छा ही होगा तुम्हारा क्या गया है जो तुम रोते हो.."! अच्छा सोचने अच्छा शब्द बोलने का प्रयास करना डिप्रेशन से निकलने का अच्छा तरीका है।

(4) अच्छे आचरण वाले लोगो से मिलना-जुलना अच्छी-अच्छी बाते करना, शान्तिपूर्ण अध्यात्मिक जगहो पर अच्छे विचार को सुनना योग करना डिप्रेशन से निकलने के लिए बेहतरीन उपाय है। प्रतिदिन ऐसे जगहो पर जाना डिप्रेशन से निकलने के उत्तम उपाय है।

(5) डिप्रेशन का मुख्य कारण है ठिक ढंग से नही सोना इसलिए फायदा इसी मे रहेगा कि रोज़मर्रा की काम करते हुए समय पर सो जाने से फिर अगली सुबह मन हल्का तो होता ही शरीर का उर्जा बनाए रखती है। 

(6) शराब नशे की चीजो से दूरी बनना आवश्यक है, डिप्रेशन दूर करने के एक मात्र ये भी उपाय है लेख लिखना डायरी मे लिखे आदत बनाए।

दोस्तो हमने बता दिए है डिप्रेशन को कैसे पहचान सकते है और खूद से कोशिश करने से कैसे डिप्रेशन से बाहर निकल सकते है फिर भी अन्त मे कहना चाहूँगा डाक्टर के परामर्श मे रहे रहते हुए भी आप इन बातो को Follow करके जल्द से डिप्रेशन से छुटकारा पा सकते है।

Previous
Next Post »