इंटरनेट पर सुरक्षित रहने के तरीक़े [Internet Security Tips]

नमस्कार आपका हमारे Primary Gyan पर बहुत-बहुत स्वागत है दोस्तो इस आर्टिकल मे मै बताने वाला हूं इंटरनेट पर सुरक्षित रहने के तरीक़े [Internet Security Tips] तो बने रहे हमारे साथ और आप भी जानिए इंटरनेट पर सुरक्षित रहने के तरीके, दोस्तो आपको पता होगा आज के समय मे इंटरनेट डाटा बहुत सस्ते हो गये है और स्मार्टफोन भी बहुत कम पैसे मे बाजार मे उपलब्ध है हर कोई बहुत आसानी से एक स्मार्टफोन खरीदने मे सक्षम है मतलब साफ-साफ है आज के समय मे सभी लोग जो ज्यादा पढे लिखे है या कम पढे लिखे सभी के पास एक स्मार्टफोन है और इंटरनेट का इस्तेमाल करने लगे है मगर बहुत ऐसे लोग है जिन्हे पता नही है इंटरनेट का इस्तेमाल सुरक्षित तरीके से करना होता है वरना इंटरनेट की वजह से आदमी बुरी तरह फंस सकता है, ये आर्टिकल उन्ही लोगो को जानकारी के लिए लिख रहा हु कैसे इंटरनेट पर सुरक्षित रहे? किस तरह इंटरनेट का इस्तेमाल करना चाहिए इंटरनेट की वजह से मुसीबत परेशानी ना हो इसी विषय पर बात करेंगे तो आगे पढिए और जानिए इंटरनेट पर सुरक्षित रहने के तरीक़े [Internet Security Tips] और आप भी आज से इंटरनेट का सुरक्षित तरीके से इस्तेमाल करे और मुसीबत परेशानियो से बचे-

इंटरनेट पर सुरक्षित रहने के तरीक़े [Internet Security Tips]
इंटरनेट पर सुरक्षित रहने के तरीक़े [Internet Security Tips]




इंटरनेट पर सुरक्षित रहने के तरीक़े [Internet Security Tips]
Gmail Account:- दोस्तो आपको पता होगा Gmail Account हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण है इंटरनेट पर प्रतेक काम के लिए Gmail का होना आवश्यक होती है किसी का भी हिस्ट्री उसके Gmail Account और Password मे हि छिपा होता है बहुत ऐसे लोग है अपना नेट बैंकिंग या फेसबुक, ट्विटर इत्यादी सारी अकाउंट Gmail से ही कनेक्ट किये होते एक बार Gmail Account किसी ने हैक कर लिया तो सारी चीजे हैकर के मुट्ठी मे हो जाती है, इसीलिए इंटरनेट पर सुरक्षित रहना है तो सबसे पहले अपने Gmail I'd को सुरक्षित रखना बेहद जरूरी है अगर Gmail I'd हैक हुआ सारा Information हैकर के पास और वो हैकर कुछ भी कर सकता है आप बुरे फंस सकते है। इंटरनेट पर सुरक्षित रहने के तरीके सबसे पहले अपना Gmail का Password Strong रखना चाहिए कम से कम 8 नंबर से लेकर 15 नंबर तक रखना चाहिए अगर Password Strong होगी उतनी ही हैकर के लिए हैक करना बहुत मुश्किल रहेगी Password मे छोटा बड़ा Alphabet, Number, Special Characters जरूर रखे ऐसे Password को हैक करना मतलब Gmail account को हैक करना बहुत कठिन होता है। अपना Gmail कोई 2- Verification जरूर करे कोई हैक करने कि कोशीश करेगा तुरंत पता चल जाती है।

Information Share:- कभी भी इंटरनेट पर जैसे कि फेसबुक, ट्विटर, इन्टाग्राम इत्यादी पर अपना Personal Information मोबाइल नंबर, जन्म तिथी, घर का पता आदी शेयर ना करे कोई भी आपका Information का गलत फायदा उठा सकता है।

Public Wi-Fi:- कभी भी अपना मोबाइल या कम्प्यूटर पब्लिक वाई-फाई से कनेक्ट मत कीजिए ये वाई-फाई अक्सर आपकी पहले तो जैसे कि Gmail से कनेक्ट करने की प्रमिशन Allow करने को कहता है ऐसे मे आपकी Information पाब्लिक वाई-फाई वाले की हिस्ट्री मे चली जाती भूल कर भी फ्री मे रेल्वे स्टेशन कॉलेज या अन्य प्लेश पर Wi-Fi से मोबाइल या कम्प्यूटर को ना जोड़े।

Online Shopping:- आजकल लोग आनलाईन खरिदारी भी करते है वहा आपको बहुत सारी जानकारी डालना परता है ऐसे मे आप वही वेबसाइट से खरीदारी करे जो साईट भरोसेमंद है डाटा लिंक नही करता हो Information का फायदा ना उठाता हो।

Visit Site:- कभी भी अश्लील फिल्म वाली साईट पर ना जाए इस साईट पर जाते ही आपके Information लिंक होती है वायरस का भी शिकार हो सकते है 100% असुरक्षित जगह होती है और किसी भी जानकारी के लिए https:// वाली साईट पर ही जाए, http:// वाली साईट भी असुरक्षित साईट होती है आपका Information का गलत उपयोग कर सकता है।

Friendship:- अनजान लोगो से Social Media पर जैसे कि फेसबुक ट्विटर इत्यादी पर दोस्ती ना करे अपनी जानकारी ना दे कुछ लोग Social Media के माध्यम से ही दोस्ती का हाथ बढाते है और फायदा भी उठाते है।

Privacy Settings:- हमेंशा अपने मोबाइल कम्प्यूटर की Privacy settings On कर के रखे Social Media Facebook, Twitter, Instagram अकाउंट का भी Privacy SETTINGS बनाए रखना आवश्यक है।

Update:- इंटरनेट दुनिया मे हर रोज नई-नई वायरस आते रहते है वायरस से बचने के लिए एंटीवायरस की इस्तेमाल करे कंम्प्यूटर मोबाइल को नया उर्जा मिलती है सही से काम करता है समय समय पर Software Applications Update करना भी आवश्यक होती है जरूर करते रहे।

दोस्तो यदि आप Primary Gyan पर नए आये है तो सब्सक्राइब जरूर करे और पाए फ्री मे इंटरनेट और ब्लागिंग से संबंधित सभी जानकारीया धन्यवाद।

Previous
Next Post »