क्रिसमस डे क्योंं मनाया जाता है - Hindi Story Of Christmas Day


नमस्कार दोस्तो आपका बहुत-बहुत स्वागत है आपलोग क्रिसमस डे के बारे मे सुने जरूर होगे आज 25 दिसंबर है और आज दुनियाभर में हर साल कि तरह 25 दिसंबर को क्रिसमस डे के रूप में मनाया जाता है. ये ईसाई धर्म का सबसे बड़ा त्योहार है. कई दिन पहले से ही क्रिसमस के त्योहार की तैयारियां शुरू हो जाती हैं. इस पर्व पर लोग रंग-बिरंगी लाइटों, डेकोरेटिव आइटम्स से अपने घरों को सजाते हैं. इस त्योहर पर क्रिश्चियन लोग खास तौर पर क्रिसमस ट्री को सजाते हैं, क्योंकि क्रिसमस पर क्रिसमस ट्री का भी खास महत्व होता है. यही कारण है कि क्रिसमस ट्री के बिना क्रिसमस का त्योहार अधूरा रहता है. यूं तो क्रिसमस ईसाई धर्म के मानने वाले लोगों का त्योहार है. लेकिन अन्य धर्म के लोग भी पूरे उत्साह के साथ क्रिसमस का जश्न मनाते हैं. चलिए जानते है आखिर क्रिसमस डे क्यों मनाया जाता है - Hindi Story Of Christmas Day-

क्रिसमस डे क्योंं मनाया जाता है - Hindi Story Of Christmas Day
क्रिसमस डे क्योंं मनाया जाता है - Hindi Story Of Christmas Day



क्रिसमस डे क्योंं मनाया जाता है - Hindi Story Of Christmas Day
25 दिसंबर को हर साल ईसा मसीह के जन्म दिवस के रूप में क्रिसमस का त्योहार मनाया जाता है. ईसाई धर्म के लोग ईसा मसीह यानी जीसस क्रिस्ट को ईश्वर का पुत्र मानते हैं.

25 दिसंबर को क्यों मनाया जाता है क्रिसमस?
ईसा मसीह का जन्म कब हुआ ये एक रहस्य ही है. बाइबल में ईसा मसीह के जन्म की तारीख की कोई पुष्टि नहीं है. अब सवाल ये उठता है कि आखिर 25 दिसंबर को ही ईसा मसीह के जन्म दिवस के रूप में क्यों मनाया जाता है.
दरअसल, शुरुआती दौर में ईसा मसीह के जन्म दिवस को लेकर ईसाई समुदाय के लोगों की बीच काफी मतभेद हुआ. क्योंकि ये कोई नहीं जानता है कि ईसा मसीह का जन्म कब हुआ. माना जाता है कि ईसा मसीह का जन्म 2 BC और 7 BC के बीच यानी 4 BC में हुआ. लेकिन इस बात का भी कोई सबूत नहीं है.

सबसे पहले कब मनाया गया था क्रिसमस डे का त्योहार?
बता दें, सबसे पहले 25 दिसंबर के दिन क्रिसमस का त्योहार पहले ईसाई रोमन एम्परर के समय में 336 ईसवी में मनाया गया था. इसके कुछ साल बाद पोप जुलियस ने 25 दिसंबर को ईसा मसीह के जन्म दिवस के रूप में मनाने का ऐलान कर दिया. तब से दुनियाभर में पच्चीस दिसंबर को क्रिसमस का त्योहार बहुत ही जोश और उमंग के साथ मनाया जाता है. खास बात ये है कि दूसरे धर्म के लोग भी इस त्योहार को उतने ही उत्साह से मनाते हैं. क्रिसमस के अवसर पर लोग एक दूसरे को Gift देते हैं. खासतौर पर बच्चों को क्रिसमस का बेसब्री से इंतजार रहता है. 

Previous
Next Post »

1 comments:

Click here for comments
Simpa
admin
25 December 2018 at 18:00 ×

Good information sir

Congrats bro Simpa you got PERTAMAX...! hehehehe...
Reply
avatar