ATM कार्ड को सुरक्षित इस्तेमाल कैसे करना चाहिए

बहुत ही जरूरी है जानना अपना ATM कार्ड को सुरक्षित इस्तेमाल कैसे करना चाहिए? आज के समय मे सब कुछ Digital होते जा रहा है सभी लोगो के पास बैंक अकाउंट होता है तथा ATM कार्ड का भी इस्तेमाल करते है मै भी करता हूं शायद आप भी जरूर ATM कार्ड का प्रयोग करते ही होंगे परंतु बहुत लोग ATM कार्ड को सुरक्षित तरीके से इस्तेमाल नही करते है इसलिए उनके साथ धोखाधड़ी हो जाता है उनके बैंक अकाउंट से सारे रूपए गायब कर दिया जाता है और हर दिन बैंक अकाउंट से रूपए गायब होने की दर्जनो रिपोर्ट पुलिस स्टेशन मे दर्ज होती है फिर भी ऐसे केस मे सफलता नही मिल पाती और रूपय भी वापस नही मिल पाता है, आपलोग अच्छी तरह जान रहे होंगे लोग ATM कार्ड का इस्तेमाल ATM मशीन से पैसा निकालने के साथ-साथ Online खरीदारी इत्यादी मे भी प्रयोग करने लगे है आप भी करते होंगे मगर इतना जरूर याद रखिये यदि ATM कार्ड आपके पास है तो उसे सुरक्षित तरीके से रखना और इस्तेमाल करना भी चाहिए वरणा थोड़ी सी गलती से बैंक अकाउंट का पैसा मिनटो मे खाली हो जाएगे और आप हाथ पर हाथ धरे रह जाएगे, यदि आप सोच रहे है आखिर ATM कार्ड को सुरक्षित कैसे रखे और सुरक्षित इस्तेमाल कैसे करे? तो संपूर्ण आर्टिकल जरूर पढे और जानिए अपना ATM कार्ड को सुरक्षित इस्तेमाल कैसे करना चाहिए-


ATM कार्ड को सुरक्षित इस्तेमाल कैसे करना चाहिए
ATM कार्ड को सुरक्षित इस्तेमाल कैसे करना चाहिए 



यहां पढिए अपना ATM कार्ड को सुरक्षित इस्तेमाल कैसे करना चाहिए-

1. पैसा निकालने के लिए बार-बार बैंक ना जाना पड़े इसलिए ATM कार्ड का अप्लाई बैंक मे करने पर आसानी से प्राप्त हो जाता है ATM कार्ड के माध्यम से जब चाहे तब कही भी कभी भी एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते है बहुत लोग Online खरीदारी मे भी एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करते है मगर एक बात याद रखे जब एटीएम कार्ड बैंक द्वारा जारी कर दिया जाता है उसके बाद एक तरह से बैंक अकाउंट मे रखे रूपय को सुरक्षित रखना खाताधारक के उपर भी हो जाता है क्योंकि यदि एटीएम कार्ड को सुरक्षित तरीके से इस्तेमाल नही करने रखने पर खाताधारक के अकाउंट से रूपए गायब होने की संभावना ज्यादा हो जाती है इसलिए खाताधारक को अपने अकाउंट की हलचल जानने के लिए एक मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से लिंक जरूर करवानी चाहिए बैंक अकाउंट की सारी सुचना Massage के जरिए मिलता रहता है!

2. बहुत लोगो को लगता है एटीएम पिन नंबर भूल जाउगा इसलिए पिन नंबर एटीएम कार्ड पर ही लिख देते ऐसा बिल्कुल नही करना चाहिए एक बात और अपना जन्म तिथी या मोबाइल नंबर वाली अंको को एटीएम पिन नंबर न बनाये अधिकतर लोग यही करते है और सामने वाला व्यक्ति भी यही सोचता है आसानी से जान सकता है तथा अपना पिन नंबर किसी से शेयर ना करे!

3. एटीएम मशीन से पैसे निकालते समय एटीएम कार्ड पर दर्ज अंको को और पिन नंबर दबाते समय कैमरा और लोगो की नजर से हमेंशा बचाये एटीएम मशीन से पैसे निकालते समय किसी कि मदद नही लेना चाहिए कुछ शातिर एटीएम कार्ड बदल सकता है सारा Details जान जाएगा फायदा उठा सकता आजकल ऐसा केस हर रोज पुलिस स्टेशन मे दर्ज होती है, एटीएम मशीन से पैसे निकालने के बाद कैसिंल बटन को दबाना जरूरी है बहुत ऐसे एटीएम मशीन है एक बार राशी निकाल लेने के बाद भी आप्शन पैसे निकालने की जारी रखता है, इत्मीनान से पैसे निकाले कैंसिल बटन को दबाये रशीद मिलने पर वही पर ना फेके रशीद को अन्य जगह पर कई टूकरो मे फाड़कर फेकना चाहिए!

4. कभी भी किसी का फोन आये चाहे वो बैंक का आदमी ही क्यो ना बताता हो एटीएम कार्ड पर दिये अंको पिन नंबर और मोबाइल पर आया हुआ ओटीपी के बारे मे पूछे या और भी किसी भी तरह के खाते से संबंधित जानकारीयो के बारे मे जानने की कोशिश करे तो भूलकर भी ना बताये ये लोग 100% हैकर होते है बैंक अकाउंट से सारे रूपए मिनटो मे गायब कर देगे !
Previous
Next Post »